इस सप्ताह Stock market निवेश हेतु शेयर मार्केट विशेषज्ञों द्वारा विशेष सलाह

वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने आय के द्वितीय साधन स्थापित करने में लगा हुआ है। इस हेतु प्रत्येक व्यक्ति नए-नए साधनों की खोज कर और उनमें अपने द्वितीय आए प्राप्त करने की पूर्ण रूप से कोशिश कर रहा है।

Stock market में निवेश बहुतायत रूप से किया जा रहा है ,जो स्वविवेक से Stock marketमें निवेश करते हैं। ऐसे व्यक्ति को मार्केट का काफी अच्छा अनुभव होता है। और वह व्यक्ति अपने अनुभव के आधार पर की निवेश करते हैं। निवेश के लिए हमें अपने अनुभव के साथ कुछ विशेषज्ञों के अनुभवों का भी सहारा लेना चाहिए , जिससे हमारा निवेश सफलतम हमारे लक्ष्य तक पहुंचे। जिस लक्ष्य को ध्यान में रखकर हम अपने निवेशकों को करते हैं।
हम लोग भी कोशिश करते हैं कि बड़े-बड़े अनुभवी व्यक्तियों के अनुभव को आप लोगों तक पहुंचाएं , ताकि आप उनके अनुभव से लाभ ले सकें हमारा यह प्रयास रहता है कि विशेषज्ञ के अनुभव से प्रत्येक व्यक्ति लाभान्वित हो और लाभ को अर्जित करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें।

अब हम बात करेंगे कि आने वाले सप्ताह में Stock market स्टॉक मार्केट में निवेश करने हेतु हमें किन किन बातों पर विशेष ध्यान देना होगा और Stock market में आने वाले सप्ताह में किन नवीनतम आयामों को हमें देखने को मिलेगा।

पिछले सप्ताह Stock market की चाल में स्थिरता प्रतीत हुई , इस हफ्ते में कुछ ऐसा ही माहौल बनता समझ आ रहा है। बाजार के बड़े-बड़े अनुभवी अपने अनुभव के आधार पर यह कह रहे हैं कि इस हफ्ते मार्केट से प्रॉफिट बुकिंग होना स्वाभाविक लग रहा है। इसका कारण यह भी है कि Stock market उच्चतम स्तरों पर पहुंच चुका है। जहां पर प्रॉफिट बुकिंग होना लगभग संभव है। निदेशकों को घबराने की आवश्यकता नहीं है।
इसके अलावा कुछ कंपनियों के नतीजे आना तय है एवं मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े आंकड़े हमारी ग्लोबल इकोनामी डाटा तथा तेल की कीमतों का एवं ऑटो सेक्टर के आंकड़ों का भी बाजार पर एक अहम प्रभाव देखने को मिलता है।

Stock market विशेषज्ञ विश्लेषण

Stock market सबसे अहम बात यह है कि पिछले 5 सप्ताह से लगातार मार्केट तेजी का रुख बनाए हुए था लेकिन इस सप्ताह बाजार गिरावट के साथ बंद होता नजर आया। इस आधार पर मार्केट में सुस्ती की स्थिति बन रही है चुकी इस सप्ताह बहुत सी कंपनियों का रिजल्ट भी आना है। इसलिए यह सप्ताह काफी अहम हो चुका है। जिसमें निवेशकों की चिंता बढ़ा दी है कि क्या अब हमें प्रॉफिट बुकिंग कर लेनी चाहिए।

एक्सपोर्ट द्वारा दी गई सलाह दी जा रही है कि अगर आप अपने निवेश के उचित समय पर प्रॉफिट बुकिंग कर लेते हैं तो आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इनका मानना है कि उचित जोखिम प्रबंधन ही अधिक लाभ कमाने का आधार है।

लगभग 5 सप्ताह की बढ़ोतरी के बाद बीते सप्ताह बीएससी सेंसेक्स 500 अंकों की गिरावट के साथ 66107 पर पहुंच गया। एवं इसी प्रकार निफ्टी भी सॉन्ग ओ की गिरावट के साथ 19646 पर बंद हुए। वहीं पर निफ़्टी मिड कैप 100 में 1.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई एवं स्मॉलकैप100 में 0.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई।

इस सप्ताह Stock market क्या होगा खास


यह सप्ताह बहुत ही महत्वपूर्ण पहलुओं को लेकर आया है जो स्टॉक मार्केट में निवेशकों के लिए अत्यंत अहम भूमिका निभाएंगे आइए अब हम जानते हैं इन पहलुओं के बारे में जिनका असर इस सप्ताह के Stock market के निवेशक पर पड़ेगा

इस सप्ताह किन कंपनियों के आएंगे रिजल्ट

यह सप्ताह Stock market में निवेश लोगों के लिए बहुत ही अहम भूमिका निभाएगा क्योंकि इस सप्ताह लगभग 350 से ज्यादा कंपनियों के तिमाही के नतीजे जारी किए जाएंगे।जिनमें मुख्य रूप से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ,मारुति सुजुकी , पावर ग्रिड, गेल, यूपीएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारतीय एयरटेल, सन फार्मा, इत्यादि कंपनियां शामिल है।

ऑटो सेल्स का आंकड़ा


Stock market की नजर ऑटो सेक्टर ज्यादा रहेगी दरअसल इस दौरान कई कंपनियां जुलाई की बिक्री के आंकड़ों को जारी करेगी कंपनी की सेल ग्रोथ लगभग 2 से 10 परसेंट के बीच में रहने की उम्मीद है तथा घरेलू टू व्हीलर के आंकड़ों में रिकवरी की उम्मीद है।

इकोनॉमी के महत्वपूर्ण आंकड़े

Stock market के निवेशक को की नजर निर्माण एवं सेवा से जुड़े आंकड़ों पर होगी। 1 अगस्त को एस एंड पी ग्लोबल सर्विस एवं कमपोजिट पीएमआई डाटा जारी करेगा। साथ ही फिजिकल डेफीसीट संबंधी आंकड़ा 31 जुलाई को आएगा।

ग्लोबल इकोनामी के महत्वपूर्ण आंकड़े

गो ग्लोबल इकोनॉमी के आंकड़े Stock market निवेशकों की नजर जुलाई के महीने निर्माण एवं सेवा के आंकड़ों पर होगी इसके अलावा विदेशी बाजारों में बेरोजगारी दर साप्ताहिक जॉब बेटा आदि का भी असर दिखाई देगा एवं जापान की मौद्रिक नीति को लेकर बैठक भी लगभग 2 अगस्त को होना तय है। जबकि बैंक ऑफ इंग्लैंड 4अगस्त को अपने ब्याज दरों के बारे में निर्णय ले सकता है।

तेल की कीमतों का प्रभाव

तेल की कीमतों का भी प्रभाव Stock market पर पड़ता है। पिछले सप्ताह तेल की कीमतों में बढ़ोतरी से निवेशकों का ध्यान कमोडिटी मार्केट की वह चला गया था भरत बड़े पैमाने पर कच्चे तेल इंपोर्ट करता है और इसमें बढ़ोतरी से सरकार का पूरा बजट गड़बड़ा जाता है। और आरती का ढांचा पर दबाव पड़ जाता है ब्रेड कूट में लगातार बीते सप्ताह बढ़ोतरी देखने को मिली है।

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश( FDI) & विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) का अहम योगदान

प्रत्यक्ष विदेशी निवेशक स्वदेश के अलावा किसी अन्य देश में निवेश करते हैं। जिसमें एक देश से दूसरे देश में प्रत्यक्ष पूंजी प्रवाह शामिल होता है। एफआईआई विदेशी संस्थागत निवेशक बड़ी कंपनियां और संस्थान हैं जो देश के वित्तीय बाजारों में निवेश करते हैं।
बीते सप्ताह एफ आई आई द्वारा बिकवाली देखने को मिली थी जिसके कारण Stock market में काफी गिरावट आई यह लोग काफी रूप से हमारे बाजार के दिशाओं का निर्धारण करते हैं। क्योंकि इनके द्वारा एक बड़ी राशि का निवेश किया जाता है।

डी आई आई डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स का प्रभाव

Stock market में डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टमेंट की विशेष योगदान होता है। पिछले सप्ताह बाजार की दिशाओं को सुधारने में डीआईआईएस का काफी योगदान रहा इनके द्वारा जो निवेश किया गया उसके द्वारा एफआईआईएस जो पैसा निकाला गया उसकी काफी हद तक भरपाई की गई बीते सप्ताह के स्टॉक मार्केट में डीआईओएस ने अहम भूमिका निभाई।

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग IPO

जब एक कंपनी अपने सामान्य स्टॉक या शेयर पहली बार जनता के लिए जारी करती है तो उसे आइपीओ अथवा ” प्रथम सार्वजनिक प्रस्ताव ” कहा जाता है यह अधिकतर छोटी, नई कंपनियों द्बारा जारी किए जाते हैं जो अपने व्यापार को बढाने के लिए पूँजी चाहती हैं।
इस सप्ताह Stock market में लगभग 7 कंपनियों के आईपीओ आने वाले हैं

  • Vinsys IT Services India Ltd
  • Ebixcash Limite
  • Joyalukkas India Ltd
  • NSDL National Securities Depository Ltd
  • Navi Technologies Ltd
  • SBFC Finance Limited
  • Tata Technologies Limited IPO

तकनीकी विश्लेषण


Stock market में एक्सपोर्ट द्वारा यह तकनीकी विश्लेषण किया गया कि nifty50 में आने वाले दिनों में 20000 का लेबल देखने को मिलेगा जिसमें 19500 एवं 20000 के लेवल पर सपोर्ट एवं रजिस्ट्रेंट्स रहेंगे। निफ़्टी बैंक में 45750 एवं 45250 पर रजिस्ट्रेंट्स एवं सपोर्ट रहेगा।

फंडामेंटली विश्लेषण

इस सप्ताह भी भारतीय Stock market में इन्वेस्ट करो की अच्छी खासी पकड़ बनी हुई है । जो पुराने इन्वेस्टर है, वह अपने निवेश के लाभ को एकत्र कर मार्केट से निकलने का पर विचार करेंगे आगे मार्केट की परिस्थितियां निर्भर करेगी कि नए निवेशक मार्केट में कितना निवेश लेकर आते हैं। वही से मार्केट की दिशा तय होगी।

खुशखबरी SEBI शेयर बाजार मैं निवेशकों के लिए कर सकता है नियमों में बदलाव

देशवासियों के सुरक्षा से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खुशखबरी

क्या आप जानते हैं 

NSE क्या हैं ?

National Stock Exchange of India भारत का सबसे बड़ा और तकनीकी रूप से अग्रणी स्टॉक एक्सचेंज है एवं मुंबई में स्थित है विश्व के सबसे बड़े एक्सचेंज ओं में गिना जाता है जिसकी स्थापना 1992 में हुई थी।

BSE क्या हैं ?

Bombay Stock Exchange भारत और एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है जो कि महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई में स्थित है। Bombay Stock Exchange की स्थापना 1875 में हुई थी

Leave a Comment