Truecaller से सरकारी अधिकारियों से बात करना हुआ आसन घर बैठे करेंगे समस्या का समाधान

आज के वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने दैनिक जीवन के कार्यों में व्यस्त रहते हैं। और वहां अपने दैनिक जीवन निर्वाह के लिए विभिन्न विकल्पों द्वारा आए आय अर्जित करते रहता है। पर चाहे वह कृषि कार्य कर कर आय अर्जित करें या नौकरी करके आय अर्जित करें उसे अपने कार्य को सफलतापूर्वक करने हेतु सरकारी अधिकारियों से सहयोग तो लेना ही पड़ता है।परंतु वर्तमान समय में सरकारी अधिकारियों के सही समय पर संपर्क नहीं हो पाता था या हमारे समस्या उन अधिकारियों तक नहीं पहुंच पाती थी। जिसके कारण कार्यों को पूरा करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था ।

परंतु अब ऐसा नहीं होगा अब Truecaller से सारे सरकारी अधिकारियों के नंबर आपके अपने मोबाइल में होगे जिससे आपको जब भी जिस भी क्षेत्र के अधिकारी से अपनी समस्या का समाधान करना हो आप सीधे उनसे बात कर पाएंगे जिससे आपको अपनी समस्या का जल्दी से जल्दी समाधान मिलेगा और आप अपने कार्यों को कुशलतापूर्वक संपन्न कर पाएंगे

भारत एक जनतांत्रिक राष्ट्र के रूप में सबसे बड़ी शक्ति है।

भारत एक जनतांत्रिक राष्ट्र है और भारत सरकार एक जनतांत्रिक तंत्र भारत सरकार और भारत सरकार अपने इस कथन को पूर्ण रूप से सार्थक कर रही है एवं अपने सभी विभागों में पारदर्शिता पूर्ण नीति निर्णय एवं योजनाओं का संचालन कर रहे हैं। हमारी सरकार का उद्देश्य प्रत्येक जन नागरिक को पूर्णतया उचित उचित सहयोग मार्गदर्शन दिशा निर्देशन नीति निर्णय एवं योजनाओं से पारदर्शिता पूर्ण लाभ प्रदान करना है।

यह कैसे संभव है कि सरकारी अधिकारियों के नंबर हमारे मोबाइल में हो

यह बिल्कुल संभव है की अब अब सभी विभागों के सरकारी अधिकारियों के मोबाइल नंबर आपके अपने मोबाइल में होगे।
यह संभव हो पाया हमारी भारत सरकार द्वारा लिया गया विशिष्ट निर्णय के द्वारा।

इस निर्णय में यहां स्पष्ट किया गया कि भारत एक जनतांत्रिक राष्ट्र है और यहां के समस्त जनता जनतांत्रिक राष्ट्र का अभिन्न अंग है। भारत सरकार अपने समस्त नीति निर्देशन एवं योजना अब सीधे अपनी जनता तक पारदर्शिता पूर्ण रूप से लेकर जाएंगे और इसी हेतु सरकार द्वारा या घोषणा की गई है प्रत्येक व्यक्ति सीधे आवश्यक विभाग के अधिकारियों से बात कर पाएगा।

भारत सरकार और Truecaller के विशिष्ट मध्यवर्ती समझौता

भारत सरकार द्वारा भारतीय जनता पारदर्शिता पूर्ण नीति निर्देशक एवं योजना संचालन हेतु सीधे वार्तालाप के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा Truecaller के साथ एक समझौता किया गया जिसमें समस्त सरकारी अधिकारियों के नंबर Truecaller सरकारी फोन डायरेक्टरी के रूप में सभी मोबाइल में अपने उपभोक्ताओं को सीधे प्रदान करेगा।

Truecaller मैं कैसे देखें विभागीय अधिकारियों के नंबर

अब आप Truecaller ऐप में समस्त विभागीय सरकारी अधिकारियों के नंबर देख पाएंगे इसके लिए आपको महत्वपूर्ण बिंदुओं के आधार पर चलकर अधिकारियों के नंबर Truecaller एप्स निकाल सकते हैं

  • सर्वप्रथम आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में Truecaller एप को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके पश्चात Truecaller ऐप में अपना मोबाइल नंबर डालकर अपनी प्रोफाइल बनाना होगा।
  • इसके पश्चात जब Truecaller ऐप में आपकी प्रोफाइल बन जाएगी तब आपको अपनी प्रोफाइल में जाना होगा।
  • इस के उपरांत आपको अपने अपने प्रोफाइल में GOVERNMENT SERVICES का विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको आपका प्रदेश का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको जिस विभाग के अधिकारी से बात करना है उस विभाग का चयन करना होगा।
  • जैसे ही हम विभाग का चयन करते हैं वहां पर हमें उस विभाग से संबंधित समस्त उच्च अधिकारी अधिकारी एवं माननीय मंत्री जी के नंबर प्राप्त हो जाएंगे।

इस प्रकार आप Truecaller से किसी भी सरकारी विभाग के सरकारी अधिकारी का नंबर प्राप्त कर सकते हैं और सीधे उनसे अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं भारत सरकार के इस कदम से सामान्य जनता के लिए बहुत अधिक सुविधा हो गई है और उनके कामों में करने में काफी सुगमता हो जाएगी ।
भारत सरकार के इस कदम के द्वारा सामान्य व्यक्ति बिचौलियों एवं गलत लोगों के झांसे में नहीं आएगा। सामान्य जन के साथ कोई ठगी नहीं कर पाएगा। एक सामान्य व्यक्ति सीधे अधिकारियों से बात कर कर उचित समाधान प्राप्त कर पाएगा।

Truecaller द्वारा आम व्यक्ति को किया आश्वस्त

Truecaller द्वारा जब भारत सरकार के साथ अनुबंध किया गया कि वह समस्त सरस किए विभागों के अधिकारियों के नंबर सरकारी फोन डायरेक्टरी के रूप में प्रत्येक नागरिक तक पहुंचेगा तब Truecaller द्वारा यह भी आश्वस्त किया गया कि प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी एवं डाटा Truecaller द्वारा गोपनीय रखा जाएगा।

सामान्य व्यक्ति के साथ धोखाधड़ी से बचाई की सरकारी अधिकारी फोन डायरेक्टरी

भारत सरकार का द्वारा जो Truecaller के साथ जो समझौता किया गया उसका उसका महत्वपूर्ण उद्देश्य यही है, कि आम आदमी के साथ कोई ठगी धोखा जालसाजी ना कर पाए और ना ही सामान्य व्यक्ति को कोई भी बिचौलिया ठग पाए। प्रत्येक विभाग और विभाग के उच्च अधिकारियों के नंबर आम आदमी के पास हो तो वहां पारदर्शिता पूर्ण अपने लाभ को जान सकेगा। तथा नई योजनाओं का सीधा लाभ प्राप्त कर सकें और अपने कार्यों में आ रही समस्या का समाधान सीधे अधिकारियों से प्राप्त कर सकेगा।

Truecaller ऐप में दी जाने वाली यह सुविधा Truecaller के उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। क्योंकि Truecaller इस सुविधा की मदद से सामान्य व्यक्ति सीधे अधिकारियों से बात कर अपनी समस्या का जल्दी एवं उचित समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अतः हम कह सकता है कि Truecaller कि अपने उपभोक्ताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुविधा है।

यहां Truecaller download  करे

आपके लिए विशेष यह भी पढ़ें

शानदार लैपटॉप Jio book एक दमदार फीचर और शानदार कीमत के साथ किया लांच

क्या आप जानते हैं ?

Truecaller एप्स क्या करता है?

Truecaller एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन है जिस के द्वारा कॉलर-आइडेंटिफिकेशन, और कॉल-ब्लॉकिंग, और फ्लैश-मैसेजिंग, कॉल-रिकॉर्डिंग, और चैट की सुविधा है यह इंटरनेट का उपयोग करता है।

Leave a Comment