WhatsApp से आपका WhatsApp बैन या प्रतिबंधित होने से बचाएं

आज WhatsApp प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रथम प्राथमिकता हो गया है क्योंकि WhatsApp के द्वारा न केवल संदेशों का आदान-प्रदान होता है बल्कि हमारे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज इत्यादि थी हम WhatsApp के द्वारा एक दूसरे के साथ आदान प्रदान करते हैं।

कुछ ही समय पहले WhatsApp में WhatsApp pay नाम का एक महत्वपूर्ण विकल्प जिसके द्वारा व्हाट्सएप को हमारे लिए और ज्यादा महत्वपूर्ण बना दिया क्योंकि इसका यह फीचर हमें आपस में पैसे ट्रांसफर करने की भी सुविधा दे देता था। पर जहां हमें WhatsApp से इतनी सुविधा मिल रही है। वही हमें WhatsApp के नियम के प्रति भी सजक रहना अत्यंत आवश्यक है। क्योंकि यदि हम WhatsApp के नियमों का पालन नहीं करते तो WhatsApp द्वारा WhatsApp अकाउंट को बैन कर दिया जाता है।

WhatsApp का परिचय


पैरंटरल ऑर्गेनाइजेशन मेटा की कंपनी WhatsApp एक प्रकार का त्वरित संदेश भेजने और प्राप्त करने वाला मोबाइल ऐप है, इसमें लोग अपने मोबाइल के द्वारा पाठ्य संदेश के साथ साथ आवाज, छवि और जी पी एस के द्वारा अपना पता भी भेज सकते हैं।
भारत WhatsApp उपयोगकर्ता की श्रेणी में संपूर्ण विश्व में दूसरे नंबर पर है।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय ने गठित की शिकायत अपीलीय समिति

इंटरनेट और मीडिया का उपयोग करने वाले करोड़ों भारतीय को सशक्त बनाने के लिए। केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय द्वारा हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति बनाई गई है। यह समिति सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी परेशानियों पर गौर करती है।WhatsApp Facebook और Instagram इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कि शिकायत पर कार्यवाही करती है। संचार एवं मीडिया शिकायतों को का समाधान कर दिया जाता है।

WhatsApp द्वारा बैंड WhatsApp अकाउंट को किया बैन


भारत में WhatsApp ऐप का उपयोग करने वाला सबसे ज्यादा उपभोक्ता हैं अगर दूरसंचार मंत्रालय के दिया करो पर गौर करें तो यह ज्ञात होता है कि WhatsApp का उपयोग करने में भारतीय विश्व में दूसरे स्थान पर हैं अर्थात यहां सबसे ज्यादा WhatsApp उपभोक्ता है।
WhatsApp द्वारा विगत वर्ष 2022 में लगभग 50 लाख बैड WhatsApp अकाउंट को बैन किया गया। जिसमें से सर्वाधिक बेड WhatsApp अकाउंट माह मई में लगभग 22 लाख अकाउंट को ब्लॉक किया गया था।

वर्ष 2023 में भी WhatsApp द्वारा बेड WhatsApp अकाउंट के लगभग एक करोड़ अकाउंट को ब्लॉक किया गया वर्ष 2023 में माह मई में 65 लाख बेड WhatsApp अकाउंट बैन किये और इन पर प्रतिबंध लगाया।

WhatsApp द्वारा लगातार ऐसे WhatsApp अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है जो सोशल मीडिया के नियमों का पालन नहीं करते हैं।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय द्वारा निर्धारित मानक


केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म के एप्स के उपयोग करने के लिए कुछ मापदंडों का निर्धारण किया गया है जो इस प्रकार है


  • किसी भी व्यक्ति द्वारा ऐसा कोई पोस्ट अपने अकाउंट से नहीं करेगा जो किसी व्यक्ति विशेष पर हो।
    किसी भी व्यक्ति द्वारा धर्म विशेष के आधार पर अपने विचारों की अभिव्यक्ति नहीं करेगा।
  • किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई ऐसे शब्द या ऐसे भड़काऊ पोस्ट नहीं करेगा जिससे जनसामान्य में माहौल उग्र हो।
  • किसी भी व्यक्ति के द्वारा किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले पोस्ट नहीं किए जाएंगे।
  • किसी भी व्यक्ति द्वारा आपत्तिजनक वस्तु या सामग्री को सोशल मीडिया पर नहीं डाला जाएगा।
  • किसी भी व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया पर देश की एकता और अखंडता को ठेस पहुंचाने वाली वस्तु या सामग्री नहीं डाली जाएगी।
  • किसी भी व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय अखंडता एवं सुरक्षा को लेकर कोई भी वस्तु या सामग्री नहीं डाली जाए।
  • प्रत्येक व्यक्ति को सोशल मीडिया एप्स का उपयोग करते हुए धार्मिक सद्भावना आपसी सद्भाव भारतीय एकता और अखंडता का ध्यान रखना होगा।
  • यदि कोई व्यक्ति केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय द्वारा बनाए गए इन नियमों का पालन नहीं करता है । और किसी व्यक्ति द्वारा व्यक्ति विशेष धर्म विशेष या राष्ट्रीय एकता एवं राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर कोई भी अवांछित सामग्री किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डाली जाती है तो उसके सोशल मीडिया अकाउंट को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

इस प्रकार बचाएं WhatsApp अकाउंट को WhatsApp द्वारा बैन या प्रतिबंधित करने से

यदि आप नहीं चाहते कि मेटा की पैरंटरल कंपनी WhatsApp द्वारा आपके WhatsApp अकाउंट को प्रतिबंधित किया जाए तो आपको केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना होगा तथा कोई भी अवांछित सामग्री आपके द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं डाली जानी चाहिए । और कोई आपत्तिजनक पोस्ट आपके द्वारा आपके WhatsApp अकाउंट से नहीं होना चाहिए। WhatsApp अकाउंट से कोई भी ऐसी अवांछित क्रियाकलाप नहीं होना चाहिए ।राष्ट्रीय अखंडता तथा राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित कोई भी अवांछित पोस्ट यह सामग्री आपके द्वारा नहीं डाली जानी चाहिए। किसी व्यक्ति विशेष या धर्म विशेष पर आपके द्वारा टिप्पणी नहीं की जानी चाहिए। एक साथ क्षमता से ज्यादा देश नहीं भेजना चाहिए। एवं WhatsApp से जुड़े उपभोक्ताओं की जानकारी का गलत उपयोग नहीं करना चाहिए।

उपरोक्त बातों का ध्यान रखते हुए और केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करते हुए आप अपने WhatsApp अकाउंट को बैन या प्रतिबंधित होने से बचा सकते हैं।

WhatsApp के प्रतिबंधित अकाउंट को पुनः सक्रिय कैसे करें

यदि WhatsApp द्वारा आपका अकाउंट प्रतिबंधित कर दिया जाता है। तो आपको WhatsApp खोलते ही यह संदेश देखने को मिलेगा की आप इस अकाउंट से WhatsApp का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा WhatsApp की सेवा शर्तों का उल्लंघन नहीं किया गया और गलती से आपका WhatsApp अकाउंट प्रतिबंधित कर दिया गया है। तो आप WhatsApp अकाउंट को चालू करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
अनुरोध करने के लिए जब आप अप में जाएंगे तो आपको दो विकल्प दिखेंगे पहले विकल्प में आपको मेल करना होगा। तथा द्वितीय विकल्प में आपको जांच का अनुरोध करना होगा। इसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का रजिस्ट्रेशन कोड आएगा जिससे आपको डालना होगा। इसके बाद आपका अनुरोध पूर्ण होगा।

उपरोक्त बताए अनुसार अगर आप करते हैं तो आपका WhatsApp अकाउंट पुनः चालू हो जाएगा और आप WhatsApp का उपयोग कर पाएंगे। इस प्रकार आप WhatsApp को प्रतिबंधित होने से बचा सकते हैं और प्रतिबंधित WhatsApp को पुनः सक्रिय कर सकते है।

यहा WhatsApp download करे

आपके लिए विशेष यह भी पढ़ें

खुशखबरी SEBI शेयर बाजार मैं निवेशकों के लिए कर सकता है नियमों में बदलाव

क्या आप जानते हैं ?

whatsapp pay क्या हैं?

WhatsApp payइन-चैट भुगतान सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को WhatsApp के माध्यम से अपनी संपर्क सूची में लेनदेन करने की अनुमति देती है। यह UPI-आधारित भुगतान सेवा है जो आपको पैसे भेजने और प्राप्त करने दोनों की अनुमति देती है। इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया था।

WhatsApp बैन या प्रतिबंध कितने समय तक चलता है?


WhatsApp प्रतिबंध 24 से 48 घंटों तक चल सकता है। और यदि आपने बार-बार नीति का उल्लंघन किया है, तो यह कई दिनों तक चल सकता है।

Leave a Comment